pilot kaise bane In Hindi पायलट कैसे बने । पायलट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी इन हिंदी

pilot kaise bane
pilot kaise bane – दोस्तों आपको बता दे की पायलट (pilot) बनना हर किसी का सपना होता है , और हर किसी का हवा में हवाईजाहज (aeroplane) अथवा हेलीकोप्टर (helicopter) देखते है , तो उसको देख के उड़ाने का मन करता है । यदि आप भी पायलट बनना चाहते हो तो इसके लिए pilot kaise bane तो निचे दी गई पूरी जानकरी को अच्छे से पढ़े।aeroplane pilot kaise baneRemove term: air force pilot kaise bane air force pilot kaise baneRemove term: commercial pilot kaise bane - commercial pilot kaise bane -Remove term: helicopter pilot kaise bane helicopter pilot kaise baneRemove term: pilot kaise bane pilot kaise baneRemove term: pilot kaise bane - requirment pilot kaise bane - requirmentRemove term: 12th ke baad pilot kaise bane 12th ke baad pilot kaise bane
आप का भी पायलट बनना है तो पायलट मुख्य रूप से तीन तरीको से बन सकता जैसे – भारतीय वायु सेना (indain airforce) , कमर्शियल (commercial pilot) और प्राइवेट पायलट (private pilot) बन सकते है । दोस्तों pilot  बनने के बाद आपका करियर बहुत एक साहसिक काम के साथ आप बहुत अच्छी सैलरी भी मिलती  है । बता दे की यदि आप पायलट बनना  चाहते है तो आप में कुछ महत्वपूर्ण योग्यता होनी चाहिए , यदि आप भी पायलट  बनने का सोच रहे हो । इसके लिए 

pilot kaise bane – requirment। पायलट बनने की मुख्य योग्यता :

आपको ये मुख्य योग्यता है जो आप में होनी ही चाहिए तीनो प्रकार के पायलट में किसी भी प्रकार का हो ।
  • 10+2 पास होना चाहिए 10+2 में PCM(physics,chemistry,mathematics) होनी चाहिए यदि आप 10 वी कर  रहे हो तो इसके बाद 11 वी में science (PCM) विषय  ले ।
  • यदि 10+2 में आपके कम से कम 50% तो होना ही चाहिए , इसके साथ ही आपको इंग्लिश (english) भाषा अच्छी तरह से आनी चाहिए या  फिर सिख ले ।
  • आपकी उम्र कम से कम 16 साल की होनी चाहिए ।
  • आप मेडिकल में पूरी तरह से फिट होना चाहिए साथ ही आपकी आखे में कोई दोष या दिकत नहीं होना चाहिए ।

ये भी जाने – सेना मे अधिकारी केसे बने – आर्मी, नेवी और एयरफोर्स मे ऑफिसर केसे बने

commercial pilot kaise bane –

कमर्शियल पायलट का मतलब आप एयरलाइन कंपनी के हेलीकाप्टर अथवा एयरोप्लेन उड़ा सकते है । और वो एयरलाइन कंपनी आपको सैलरी देगी , सैलरी आपकी अनुभव के साथ बढ़ती है । एयरलाइन की कंपनी जैसे – INDIGO , AIR  INDIA , SPICEJET और अन्य कंपनी के जहाज उड़ा सकते हो । commercial pilot kaise bane लिए कुछ आवश्यकता इसप्रकार है ।
  • पायलट बनने  (pilot kaise bane) में 20 से 25 लाख का खर्चा आता है
  • इसके बाद आपको स्टूडेंट पायलट लाइसेंस ( SPL) के लिए अप्लाई करे । इसके लिए आपको DGCA(directrate genral   of civil  avitation) जो ministry of civil avitation Govt. of India अंडर आता है में आपको एडमिशन लेना होगा जिसके लिए आपकी एंट्रेंस टेस्ट होता है , जिसको आपको पास करना पड़ेगा ।
  • सबसे पहले आप SPL के लिए अप्लाई करना पड़ेगा SPL की ट्रैंनिंग पास करने के बाद ही आप PPL के लिए अप्लाई कर सकते है ।
  • SPL के बाद PPL के लिए अप्लाई करे और इसकी ट्रेनिंग और एग्जाम पास करे ।
  • PPL(private Pilot Licence) के बाद आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL) अप्लाई करे और इसकी ट्रैंनिंग और एग्जाम पास करने के बाद आप कमर्शियल पायलट बन जायेंगे और कमर्शियल जहाज उड़ा सकते है।

helicopter pilot kaise bane

helicopter pilot kaise bane , pilot kaise bane
helicopter pilot kaise bane

आपको बता दे की हेलीकाप्टर पायलट (helicopter pilot) आप दो तरीको से बन सकते है , पहला है इंडियन एयरफोर्स (indian airforce) और दूसरा तरीका है वो आप सिविल हेलीकाप्टर के पायलट बन सकते है । सिविल हेलीकाप्टर पायलट भी दो प्रकार का लाइसेंस होता है एक प्राइवेट हेलीकाप्टर लाइसेंस PPL (private pilot licence ) हो तो आप अपना पर्सनल हेलीकाप्टर उदा सकते है , और एक कमर्शियल पायलट के लिए CPL(commercial Pilot Licence) हो तो आप कोई भी एयरलाइन्स कंपनी का हेलीकाप्टर उदा सकते है ।

हेलीकाप्टर पायलट बनने के बाद आप क्या क्या कर सकते है –

  • यदि आपको CPL का मिल जाता है तो आप किसी भी क्षेत्रीय सर्वे कंपनी जो किसी भी पहाड़ो में टावर लगते है उस से पहले क्षेत्रीय सर्वे होता है । उनको ज्वाइन कर  सकते है ।
  • आप एक एयर एम्बुलेंस उसदा सकते है
  • आप इसप्रकार का लाइसेंस मिलाने पर एक रेस्क्यू पायलट बन सकते है ।
  • इसके बाद आप चार्टेड पायलट और कॉर्पोरेट पायलट (corporate pilot) बन सकते है ।

aeroplane pilot kaise bane

एयरोप्लेन पायलट बनने के लिए इसमें अप्प के पास CPL (commercial Pilot licence) का प्रकार का लाइसेंस होना चाहिए , जो आप इसप्रकार बनवा सकते है । CPL अप्लाई करने  के लिए कुछ महत्व पूर्ण योग्यता होनीचाहिए ,

  • पायलट बनने  (pilot kaise bane) में 20 से 25 लाख का खर्चा आता है।
  • इसके बाद आपको स्टूडेंट पायलट लाइसेंस ( SPL) के लिए अप्लाई करे । इसके लिए आपको DGCA(directrate genral   of civil  avitation) जो ministry of civil avitation Govt. of India अंडर आता है में आपको एडमिशन लेना होगा जिसके लिए आपकी एंट्रेंस टेस्ट होता है , जिसको आपको पास करना पड़ेगा ।
  • सबसे पहले आप SPL के लिए अप्लाई करना पड़ेगा SPL की ट्रैंनिंग पास करने के बाद ही आप PPL के लिए अप्लाई कर सकते है ।
  • SPL के बाद PPL के लिए अप्लाई करे और इसकी ट्रेनिंग और एग्जाम पास करे ।
  • PPL के बाद आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL) अप्लाई करे और इसकी ट्रैंनिंग और एग्जाम पास करने के बाद आप कमर्शियल पायलट बन जायेंगे और कमर्शियल जहाज उड़ा सकते है।
  • CPL में आप हेलीकाप्टर और एयरोप्लेन उड़ा सकते है , परन्तु आप को प्लेन के CPL बनवाने में थोड़ा जायदा खर्चा आएगा क्युकी  आपको एयरोप्लेन उड़ने की ट्रेनिंग में थोड़ा अधिक खर्चा लगता हैं ।

एयरोप्लेन पायलट बनने के बाद आप क्या क्या कर सकते है –

एयरोप्लेन पायलट बनने के बाद आप किसी भी एयरलाइन कंपनी जैसे – indigo , air india , spicejet इसके अलावा और भी बहुत कंपनी है , जिसमे आप कमर्शियल पायलट बन सकते है । और बता दे की सैलरी पायलट के अनुभव के साथ  साथ बढ़ती जाती है ।

air force pilot kaise bane

आपको बता दे की आप एक पायलट के रूप में अपना करियर बनना चाहते है औरआपके पास इतना पैसा नहीं हो और आप सिविल में पैसे खर्च करके पायलट बनने नहीं बन सकते air force pilot kaise bane तो आप का सपना सच करने के लिए भारतीय वायु सेना अथवा सेना  में पायलट बन सकते है , इसके लिए कुछ योग्यता की जरूरत होती है , जो इसप्रकार है
airforce me pilot kaise bane , pilot kaise bane
  • NDA(national Defence Acedmy) – ये एक अशी एंट्री है जिसके माध्यम से 10+2 करने के बाद ही पायलट बनने का sapna पूरा कर सकते है।  NDA का पूरा नाम National Defense Academy है जिसे हिंदी में “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” भी कहा जाता है. NDA दुनिया की पहली त्रिकोणीय सेवा अकादमी है। NDA भारत के तीन लोकप्रिय Services Army, Navy और Air Force में जाने से पहले एक परीक्षा ली जाती है जिसे पास करना होगा जिसे हम NDA कहते है ।
  • CDS(combind Defence Service) – इसको भी upsc दौरा करवाई जाने वाली एग्जाम है । इस एग्जाम को पास करने के बाद और SSB पास करने के बाद आपको IMA , INA और एयरफोर्स अकेडमी में आपको तरंनिंग के लिए अपॉइंटमेंट आता है । इस एंट्री में आपको
  • NCC  (national cadet core ) – ये एक स्पेशल एंट्री होती है , जिसके द्वारा भी पायलट बनने का मौका मिल सकता है ।
  • SSC(short service commission) – ये एक ग्रेजुएशन करने के बाद होने एंट्री होती है ।
  • AFCAT(airforce common admission Test) – ये भी ग्रेजुएशन करने के बाद होने वाली एंट्री है , इसके माध्यम से भी आप अफसर बन सकते है । इसमें उमीदवार की आयु 20 से 24 साल के बिच होनी चाहिए ।

 fighter pilot kaise bane –  

fighter pilot kaise bane , pilot kaise bane

यदि आपको फाइटर पायलट बनना है तो इसके लिए भारतीय सेना (Airforce और Navy) ज्वाइन करनी पड़गी । एयरफोर्स ज्वाइन करने के बाद एयरफोर्स में पायलट विभिन्न प्रकार के बनते है जैसे हेलीकाप्टर पायलट , troop caring aircarft pilot , fighter pilot  । तो इसके साथ ही आप नौसेना में भी फाइटर पायलट बन सकते है ।

12th के बाद पायलट कैसे बने 

इसके लिए आपके पास एक ही तरीका है   jise  आप 12th ke baad pilot kaise बने वो है NDA (national defence अकेडमी ) से बन सकते है । इसके लिए आप को nda की एग्जाम पास करने के बाद आपको 3 साल की ट्रैंनिंग के बाद आपको पायलट बन सकते हो । इसमें आपको Permanent commission मिलता है । और 10+2 के बाद पायलट बनके अपना सपना पूरा क्र सकते है ।

 NDA के लिए योग्यता –
  1. 10+2 में phycies और Mathematics सब्जेक्ट होना अनिवार्ये है , इसके साथ ही आपको इंग्लिश विषय में 50 अंक होना अनिवार्ये है ।
  2. NDA Exam के लिए आप अविवाहित होने चाहिए तभी आपको इस परीक्षा के लिए योग्य होंगे।
  3. इसके लिये आप की Physical Fitness अच्छी होनी चाहिए।
  4. NDA के लिए आपकी उम्र 16 से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए और Height कम से कम 157cm होनी चाहिए।
  5. भारत का नागरिक होना चाहिए।
  6. NDA Exam के लिए अविवाहित पुरूष ही Apply कर सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *