How To Join Indian Navy As An Officer Or Sailor ? भारतीय नौसेना कैसे ज्वाइन करे ? joinindiannavy.gov.in

How To Join Indian Navy As An Officer Or Sailor भारतीय नौसेना कैसे ज्वाइन करे

How To Join Indian Navy As An Officer Or Sailor : Join IndiHan Navy as an Officer and Sailor, Bhartiye nosena ko kaise join kre ,join indian navy as an officer and sailor । How can an Indian Navy sailor become an officer? how  to join indian navy . join indian navy as a sailor  हेलो , दोस्तों भारतीय नौसेना को कैसे ज्वाइन करे । विभिन्न प्रकार की एंट्री और ज्वाइन करने के लिए सम्पूर्ण जानकारी को जानने के लिए , इस पुरे आर्टिकल को पढ़े।

indian navy join kaise kare भारतीय नौसेना को कोन कोन तरीको से ज्वाइन कर सकते है ?

इंडियन नेवी भारतीय सशस्त्र सेनाबल /indian armed forces का नवल ब्रांच है । भारत का राष्ट्र पति भारतीय नौसेना का सुप्रीम कमांडर है । इस सेना को चीफ ऑफ़ नवल स्टाफ /cheif Of naval Staff द्वारा कमांड दी जाती है । इंडियन नेवी का सबसे पहल मकसद है ,की देश की समुद्री तट / सीमा/ maritime borders की सुरक्षा करना है । भारतीय नौसेना भारत और दूसरे देश द्विपक्षीय संबंद्व/bilateral relations को बढ़वा देती है ।

इसके साथ ही दूसरे देशो में कोई आपदा आने पर भी वह अपना ओपरेशन चलाती है । साथ दूसरे देशो की नौसेना के साथ बहुत से युद्ध अभ्यास करती है । जिससे दो देशो को आपस में जुड़ने से भारत के दूसरे देशो के साथ रिश्ते /bilateral relation अच्छे होते है । इसके साथ ही भारतीय नौसेना मर्चेंट शिप्स की निगरानी का काम भी करती है । उनको समुद्र में कोई भी इमरजेंसी में सहायता के लिए तत पर रहती है ।

आप भारतीय नौसेना /indian navy को दो तरीको से ज्वाइन कर सकते है ।

  1. अफसर /officer
  2. नौसेनिक /sailor

How to Join Indian Navy as an Officer अफसर के रूप में नौसेना को कोन कोन से तरीको से ज्वाइन कर सकते है ?

नौसेना अधिकारी द्वारा युद्ध क्षेत्र में नौसेनिकों की अगवाही की जाती है । इंडियन नेवी में अधिकतम अधिकारी 16.5 से 19 साल के कैंडिडेट्स को भर्ती किया जाता है । परन्तु कुछ अवसर उन कैंडिडेट को भी देती है । जो ग्रेजुएशन , पोस्टग्रेडुएशन के बाद जिनकी उम्र 20 से 24 साल के बिच ज्वाइन कर सकते है ।

How To Join Indian Navy As An Officer Or Sailor भारतीय नौसेना कैसे ज्वाइन करे

नौसेना में 2 तरीके से अफसर की नियुक्ति की जाती है ।

1.permanent commission

2.short service commission(SSC)

नेवी को 2 तरीके के अधिकारी भर्ती किये जाते है । जिसमे एक SSC के द्वारा जिनको भर्ती के समय 10 साल की सर्विस के लिए बॉन्ड पर sign  करवाया जाता है । जो की 10 साल के बाद वो सेना को छोड़ सकता है । इसके अतिरिक्त आप SSC से भर्ती हो के परमानेंट कमीशन के लिए परीक्षा दे सकते है । जिसको पास करने के बाद आपको परमानेंट कमीशन मिल जाता है ।

इसके अलावा आप परमानेंट/स्थाई  कमीशन में आपको आप जिंतने दिन चाहो उतनी सर्विस कर सकते है । इसमें आपको रेटायर्मेंट के उपरांत आपको पेंशन दी जाती है ।   

ये भी जाने – Sena Me adhikari kaise bane In Hindi-Army, Navy And Airforce Officer

Join Indian Navy As An Officer –NDA Entry

nda की एग्जाम साल में दो बार कंडक्ट की जाती है । जो की लगभग साल में मार्च और दूसरी बार सितम्बर UPSC(union Public service Commission) द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाती है । इसके लिए कैंडिडेट की उम्र 16.5 से लेकर 19.5 साल के बिच होनी चाहिए । साथ ही कैंडिडेट 10+2 पास होना चाहिए ।

एनडीए की लिखित परीक्षा में 3 विषय आते है । जो की अंग्रेजी , गणित और सामन्य ज्ञान आते है । आपकी लिखित परीक्षा पास होने के बाद आपको  इंटरव्यू और मेडिकल एग्जामिनेशन पास करना होता है । national Defence Acadmey का आवेदन के लिए नोटिफिकेशन एक तो दिसम्बर – जनवरी और दूसरा मई – जून के बीच निकलता है ।

10+2 B.Tech entry से नौसेना अधिकारी 

इसके लिए एक शॉर्टलिस्ट जारी की जाती है । ये शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट को 10+2 में प्राप्त अंको के आधार की जाती है । इस लिस्ट नाम वाले कैंडिडेट को सीधे SSB Interview के लिए बुलाया जाता है । इसमें भी उम्र सिमा NDA के जैसे 16.5 से 19.5 के बीच होनी चाहिए ।

इस एंट्री के लिए अकेले पुरुष /male कैंडिड्ट्स ही आवेदन कर सकते है । उसी कैंडिडेट का शार्ट लिस्ट में नाम अत है । जिस कैंडिडेट को 10+2 में PCM (physics ,Chemistry and Mathematics) में 70% से अधिक होना चाहिए ।

इसके लिए विज्ञापन /notification अक्टुम्बर – नवम्बर के बीच जारी किया जाता है । तब आप इसके लिए आवेदन कर सकते है । इसमें आपको ssb Interview पास होने के बाद आपको मेडिकल में पास होना जरुरी है । इसके बाद आपको ज्वाइन लेटर बेज दिया जाता है ।

Combind Defence Service Examination Entry से इंडियन नेवी अफसर कैसे बने ?

ये Combind Defence Service Examination/CDS की एग्जाम साल में दो बार upsc द्वारा आयोजित की जाती है । इसमें वही कैंडिडेट बेठ सकते है । जिसने ग्रेजुएशन कर लिया है । जो भारतीय नौसेना में भर्ती होना चाहते है । उसके लिए  CDS के द्वारा भारतीय नौसेना अकादमी /indian Naval Acadmey(INA) ज्वाइन करने लिए कैंडिडेट की उम्र 19 से 22 साल के बिच  होनी चाहिए ।

CDS की परीक्षा साल में दो बार uspc द्वारा फरवरी और नवम्बर के महीने में आयोजित की जाती है । इसके लिए आवेदन के विज्ञापन लगभग अक्टुम्बर और जून में आते है । इसमें आपको तीनो सेना Indain Army/Navy/Air force  के लिए एक साथ परीक्षा होती है । तो इसके आप आवेदन करते समय चयन कर सकते है । या फिर आपको परीक्षा में प्राप्तांको के अनुसार में नौसेना मिल जाती है ।

University Entry Scheme (UES)

ये भर्ती के लिए कॉलेज में ही प्रारम्भिक इंटरव्यू आयोजित कराया जाता है । उसके बाद इस इंटरव्यू में चयनित उमीदवार को SSB Interview के लिए बुलाया जाता है ।

इस प्रारम्भिक इंटरव्यू में  final/pre-final year वाले विधार्थी ही साल हो सकेंगे । साथ ही सभी पपेरो में एवरेज 60% होना जरुरी है । एंट्री के लिए वही कैंडिडेट योग्य होंगे । जिनकी उम्र 21 से 24 साल के बीच है ।

कैंडिडेट को 10+2 में फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय में 60% के साथ पास होना चाहिए ।

Direct Entry

इसके लिए वो कैंडिडेट अप्लाई कर सकते है । जिनका इंजीनियरिंग में final /pre-final year वाले कैंडिडेट इसके लिए आवेदन कर सकते है । साथ सभी पपेरो में औसतन 60% होना चाहिए ।

आवेदन करने के बाद डिग्री में प्राप्त अंको के आधार पर एक कटऑफ जारी की जाती है । जिसके बाद चयनित कॅंडिडाटो को SSB के लिए बुलाती है ।

इसमें बहुत सी एंट्री शामिल होती है , जैसे Naval Armament & inspection Cadre , Logistics , Education and Pilot observer आदि ।

एक नौसेनिक/sailor के रूप में नौसेना ज्वाइन करने के तरीके Joining indian navy the indian navy as an sailor

नौसनिक को नौसेना के युद्ध पोत/warships और नवल बेस में काम करने के लिए प्रसिक्षण दिया जाता है । ये प्रसिक्षण उसको दी गई ब्रांच /trade के अनुसार दिया जाता है । इंडियन नेवी को आप SSR/Senoir Secondary Recurit ,AA/Artificer Apprentice , MR/Matric Recurit And Non-Matric Recurit ,Musician(MUS) और sports Entry के द्वारा नौसेनिक के रूप में ज्वाइन कर सकते है ।

नौसेनिक /sailor लिए आवेदन का विज्ञापन साल में दो बार एक तो जून – जुलाई और दूसरा दिसम्बर – जनवरी में निकलते है । नीचे कुछ तरीके दिए गए है । जिनके द्वारा आप नेवी को नौसेनिक के रूप में ज्वाइन कर सकते है ।

Artificer Apprentice/AA Indian Navy as an Sailor

इस एंट्री को पुरुष कैंडिडेट ही ज्वाइन कर सकते है । जिनकी उम्र 17 से 20 साल के बीच होनी चाहिए । इसका एग्जाम पेपर 4 भागो में बटा होता है । जिसमे गणित , विज्ञानं , अंग्रेजी और सामन्य ज्ञान आता है ।

इस पद के लिए उमीदवार की शेक्षणिक योग्यता 10+2 PCM(physics , chemistry and Mathematics) होना जरुरी है । इसके लिए लिखित परीक्षा साल में दो बार अप्रैल और सितम्बर महीने में होती है । एग्जाम पास करने के बाद कैंडिडेट को फिजिकल और मेडिकल परीक्षा में पास होना जरुरी है ।

Senoir Secondary Recurit /SSR नौसेनिक के रूप में

इस एंट्री में पुरुष /male कैंडिडेट ही आवेदन कर सकते है । इसका आवेदन का विज्ञापन /notifications ‘AA‘ के साथ ही निकलता है । और इसकी written Exam भी अप्रैल और सितम्बर महीने में की जाती है ।

SSR के लिए उमीदवार की शेक्षणिक योग्यता 10+2 PCM(physics , chemistry and Mathematics) होना जरुरी है । SSR और AA  में मुख्य अंतर ये की AA में सभी कैंडिडेट टेक्निकल काम के लिए भर्ती की जाती है ।

Matric Recurit And Non-Matric Recurit

MR/Matric Recurit के लिए योग्यता 10 पास होना जरुरी है । इसके लिए भी विज्ञापन साल में दो बार निकलते  है । इसमें कैंडिडेट को कुक /cook और खाना परोसने /steward की पोस्ट दी जाती है ।

जबकि Non-Matric Recurit इस के लिए कैंडिडेट को 8th पास होना जरुरी है । इसमें कैंडिडेट को सफाई कर्मचारी /hygienists का पद मिलता है ।

लिखित परीक्षा /written exam पास होने के बाद क्या करना है ?

यदि आप नौसेनिक पद के लिए लिखित परीक्षा(AA/SSR/MR) पास कर ली है । इसके पास आपको physical Fitness Test /PFT और मेडिकल एग्जामिनेशन में पास होना जरुरी है । उसके बाद मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है । इसमें नाम आने के बाद आपको जोइनिंग के लिए एक date/ तारीख दी होती है । तब उस दिन आपका मेडिकल एग्जाम पास करना पड़ेगा । उसके बाद आप नेवी में शामिल हो जायेंगे ।

विज्ञापन निकलते ही आप इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

ये भी जाने – How To Join Merchant Navy। मर्चेंट नेवी कैसे ज्वाइन करे । Merchant Navy Salary Information About Merchant Navy, Ranks, Uniform ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *